jobs

Friday, April 5, 2019

राजस्थान बीएसटीसी 2019 (Rajasthan BSTC 2019) – आवेदन पत्र, परीक्षा पैटर्न एंव तिथियां यहां से प्राप्त करें

राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब 18 मार्च 2019 से शुरू हो गयी है। बता दें कि बीएसटीसी राजस्थान 2019 परीक्षा का आयोजन 26 मई 2019 को किया जायेगा। राज्य सरकार ने राजस्थान बीएसटीसी 2019 की परीक्षा की जिम्मेदारी राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपी है। राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से 10 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते हैं । राजस्थान बीएसटीसी 2019 के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र bstc2019.org पर जा कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान बीएसटीसी 2019 से जुड़ी सारी नई जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।
नवीनतम : राजस्थान बीएसटीसी 2019 आवेदन प्रक्रिया शुरू, नीचे दी गयी लिंक से करें आवेदन

SBI PO Recruitment 2019 : एसबीआई पीओ 2000 भर्ती

राजस्थान बीएसटीसी 2019 (Rajasthan BSTC 2019)

राजस्थान बीसीटीसी 2019 के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने राज्य के शिक्षा विभाग को इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी दी है। राजस्थान बीएसटीसी के लिए इस साल बहुत अधिक संख्या में आवेदन होने का अनुमान लगाया जा रहा है। राजस्थान बीएसटीसी 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।
आयोजनतिथियां
आवेदन पत्र शुरू होने तारीख14 18 मार्च 2019
आवेदन पत्र फीस की अंतिम तारीख08 अप्रैल 2019
आवेदन पत्र की अंतिम तारीख10 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र की तारीखमई 2019
परीक्षा की तारीख26 मई 201
महत्त्वपूर्ण लिंक

लेटेस्ट अपडेट राजस्थान बीएसटीसी 2019

 

D.Ed Special Education Course Admission, Eligibility, Fees 2019-2020 AIOAT 2019-20

SANKALP COACHING GANGANAGAR

राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरु हो जानी चाहिए थी लेकिन कनडक्टिंग बॉडी के चयन को लेकर हो रही परेशानी के कारण इसके आवेदन अभी तक शुरु नहीं किए गए हैं लेकिन अब खबर आ गयी है कि 14 मार्च 2019 से राजस्थान 2019 बीएसटीसी की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी पिछले साल तक महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी, अजमेर के अंतर्गत थी। जिसके बाद इस साल से (खबरों के अनुसार) राजस्थान बीएसटीसी का आयोजन करने के जिम्मेदारी राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को दी है। बीएसटीसी अजेमर को नहीं मिलने के पीछे दोनों यूनिवर्सिटी के बीच चल रही बहस को बताया गया है। जिसके बाद यह बताया जा रहा है कि राजस्थान बीएसटीसी 2019 की परीक्षा शिक्षा विभाग के अंतर्गत आयोजित की जाएगी।
बीएसटीसी की ख़बरें 
  • उम्मीदवारों को बता दें कि पिछले वर्ष 12 फरवरी 2018 को बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। जो कि 31 मार्च 2018 तक चली थी।
  • इस वर्ष अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू न होने के कारण उम्मीदवार थोड़े से परेशान हो रहे हैं।
  • हम उम्मीदवारों को बीएसटीसी की जानकारी देने के लिए राजस्थान के प्रमुख्य महाविद्यालयों पर नज़रें गड़ाये हुए हैं और बराबर उनके साथ संपर्क में हैं। जैसे ही कोई खबर आती है हम आपको सूचित कर देंगे।
  • पिछले वर्ष बीएसटीसी की परीक्षा बांसवाड़ा यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की गयी थी।
  • कुछ दिन पहले दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार बीएसटीसी परीक्षा के आयोजन की संस्था का निर्धारण नहीं हो पाया है।
  • खबर के अनुसार बीएसटीसी 2019 के आयोजन की जिम्मेदारी परीक्षा आयोजक के रूप में राजस्थान काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन को सोंपी गई है।
  • प्रदेश में पीटीईटी 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है, जिसका आयोजन डूंगर यूनिवर्सिटी, बीकानेर के द्वारा किया जा रहा है।
  • जल्द ही लोक सभा चुनाव शुरू होने वाले हैं तो अचार संहिता कभी भी शुरू हो सकती है और सरकारी कर्मचारी चुनाव में व्यस्त हो जायेंगे। जल्द ही अगर किसी महाविद्यालय को बीएसटीसी के आयोजन की जिम्मेदारी न सौंपी गयी तो परेशानी बढ़ सकती है।
  • राजस्थान सरकार ने बीएसटीसी के आयोजक का फैसला कर लिया है। राजस्थान सरकार ने बीएसटीसी की जिम्मेदारी स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपी है। तो अब यह तय हो गया है कि बीएसटीसी का आयोजन स्कूल शिक्षा विभाग कराएगा।
  • बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 मार्च 2019 से 10 अप्रैल 2019 तक चलेगी।
  • बीएसटीसी के शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया में हुआ फिर बदलाव। 18 मार्च 2019 से होंगे आवेदन शुरू।
  • 18 मार्च 2019 से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया। आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org
ये भी पढ़ें : REET 2019 की पूरी जानकारी।
 http://sankalpcoachingganganagar.com

राजस्थान बीएसटीसी 2019 (BSTC) पातरता मापदंड

  •  उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2019 के अनुसार 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक और साथ ही साथ राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार भारत सरकार से  मान्यता प्राप्त 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।
  • एससी/एसटी उम्मीदवारों के आवेदन के लिए 45 प्रतिशत अंको के साथ पास होना आवश्यक है।
  • उम्र में छूट सिर्फ विधवा और तलाकशुदा लोगों के लिए उपलब्ध है।
  • अंतिम वर्ष के छात्र भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • काउंसिलिंग के समय उम्मीदवार को 12वीं की मार्कशीट जमा करनी पड़ेगी।

राजस्थान बीएसटीसी 2019 आवेदन पत्र

आप राजस्थान बीएसटीसी आधिकारिक साइट पर जाकर 18 मार्च 2019 से आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आपको बता दें की आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाइन ही भर सकते हैं। ऑफलाइन कोई सुविधा नहीं है। आप हमारी साइट पर दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करते समय अपना नाम, अपने पिता का नाम, माता का नाम और अपनी जन्मतिथि ध्यान से भरें।
आवेदन फीस 
  • डीएलएड (सामान्य) और डीएलएड (संस्कृत) के लिए आवेदन के लिए :- 400/- रुपये
  • अगर छात्र दोनों परीक्षा की परीक्षा देना चाहते हैं तो :- 450/- रूपये

राजस्थान बीएसटीसी 2019 प्रवेश पत्र

राजस्थान बीएसटीसी आवेदन करने के बाद प्रवेश पत्र अप्रैल तक मिल जायेंगे। उम्मीदवार राजस्थान की बीएसटीसी की आधिकारिक साइट पर जाकर आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। आपको बता दे की उम्मीदवार हमारी साइट पर दिए गए नीचे लिंक पर भी क्लिक करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।

राजस्थान बीएसटीसी 2019 सिलेबस

मानसिक क्षमता

  • तार्किक योग्यता, Analogy (दो वस्तुओं की आंशिक समानता या समरूपता), विभेदीकरण, सम्बन्धता, एनालिसिस, लॉजिकल थिंकिंग

राजस्थान की सामान्य जानकारी

  • हिस्टोरिकल एस्पेक्ट, पॉलिटिकल एस्पेक्ट, कला, संस्कृति और साहित्य पक्ष, आर्थिक पक्ष, भौगोलिक पक्ष, लोक जीवन, सामाजिक पक्ष, पर्यटन पक्ष

शिक्षण योग्यता

  • शिक्षण अधिगम, नेतृत्व गुण, सृजनात्मकता, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन, सम्प्रेषण कौशल, व्यावसायिक अभिवृति, सामाजिक संवेदनशीलता

भाषा योग्यता

इंग्लिश
  • Comprehension, Spotting Errors, Narration, Prepositions, Articles, Connectives, Correction of Sentences, Kind of Sentences, Sentence Completion, Tense, Vocabulary, Synonym, Antonym, One Word Substitution, Spelling Errors.
उम्मीदवारों को महत्पूर्ण तिथियों का ध्यान रखना भी जरुरी है, वे हमारे द्वारा दी गई तालिका के अनुसार बीएसटीसी की तिथियों की जाँच कर सकते हैं।संस्कृत
(केवल प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा डीएलएड संस्कृत पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए)
  • स्वर, व्यंजन, उच्चारण स्थान, शब्द रूप (अकारान्त पुल्लिंग, अकारान्त स्त्रीलिंग, नपुंसकलिंग), धातुरूप (लट्लकार, लोटलकार, विविधलिंगलकार), उपसर्ग एवं प्रत्यय, सन्धि (स्वर, व्यंजन एवं विसर्ग सन्धि), समास (तत्पुरुष, द्विगु एवं कर्मधारय समास), लिंग एवं वचन, विभक्तियाँ एवं कारक ज्ञान
अथवा
हिंदी
  • शब्द ज्ञान – पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द। युग्म शब्द, वाक्य विचार, शुद्धिकरण (शब्द शुद्धि एवं वाक्य शुद्धि), मुहावरे एवं कहावतें, सन्धि, समास, उपसर्ग, प्रत्यय, वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द।

बीएसटीसी 2019 परीक्षा पैटर्न / अंकन योजना

कुल मिलाकर बीएसटीसी परीक्षा में प्रत्येक के 3 अंक के 200 एकाधिक विकल्प हैं। तो बस सही उत्तरों की संख्या गिनें और इसे तीन से गुणा करें। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। स्कोर की गणना करने के बाद, पिछले वर्ष कट ऑफ के साथ इसकी तुलना करें और अनुमान लगाएं कि आपने कट ऑफ को मंजूरी दे दी है या नहीं।
विषयप्रश्नों की संख्याअंक
मानसिक क्षमता50150
राजस्थान की सामान्य जानकारी50150
शिक्षण योग्यता50150
अंग्रेज़ी
हिंदी
या
संस्कृत
20
30
या
30
60
90
या
90

राजस्थान बीएसटीसी 2019 परिणाम

परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परिणाम का ही इंतजार रहता है। इस साल ज्यादा छात्र के आवेदन करने की उम्मीद है आप सीधे राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी परिणाम देख सकते है। साथ ही साथ हमारी साइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी परिणाम देख सकते है। इस साल परिणाम जल्दी आने की उम्मीद है।
अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वर्ष 2019 का ब्रोशर यहाँ से देख सकते हैं।
YOUTUBE CHANNEL - www.youtube.com/sankalpcoachingganganagar

0 Responses to “राजस्थान बीएसटीसी 2019 (Rajasthan BSTC 2019) – आवेदन पत्र, परीक्षा पैटर्न एंव तिथियां यहां से प्राप्त करें”

Post a Comment

ads

All Rights Reserved POLICE JOBS | Blogger Template by Bloggermint